भिलाई में स्टील वर्कर्स का प्रदर्शन

23 अक्टूबर, 2019 को सेंटर ऑफ स्टील वर्कर्स (संबद्ध ऐक्टू) के बैनर तले ठेका श्रमिकों को सालाना बोनस के अविलंब भुगतान की मांग को लेकर भिलाई इस्पात संयंत्र के आईआर विभाग के सामने प्रदर्शन किया गया और आईआर के महाप्रबंधक श्री सूरज सोनी को ज्ञापन सौंपा गया. सौंपे गए ज्ञापन में बोनस की मांग को लेकर 5 अक्टूबर को सौंपे गए ज्ञापन पर प्रबंधन की आश्वस्ति की ओर पुनः ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा गया है कि लगभग 15 दिन बीत जाने के बावजूद ठेकेदारों ने श्रमिकों को अब तक सालाना बोनस का भुगतान नहीं किया है. प्रबंधन इसके बाद भी आश्चर्यजनक चुप्पी साधे हुए है जो अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है. यह साफ तौर पर ठेकेदारों व प्रबंधन के श्रमिक विरोधी रवैये का परिचायक है.

ऐक्टू ने सौंपे गए ज्ञापन में प्रबंधन से पुनः मांग की कि दीप-पर्व के कम से कम तीन दिन पहले तक सालाना बोनस की राशि ठेका श्रमिकों के बैंक खातों में पहुंच जाना चाहिए, ताकि उन श्रमिकों के घर भी रोशन हो सके और उन्हें भी खुशहाली का अहसास हो सके.

इस प्रदर्शन के बाद, एक आंशिक जीत के बतौर, ठेका मजदूरों के एक हिस्से खासकर स्टील प्लांट की टाउनशिप के सीवरेज सफाई कामगारों को बोनस हासिल हुआ.

प्रदर्शनकारियों में टाउनशिप के सीवरेज सफाई कामगार और संयंत्र में काम करने वाले ठेका श्रमिक बड़ी संख्या में शामिल थे. ज्ञापन सौंपने गए प्रतिनिधिमंडल में यूनियन के महासचिव श्याम लाल साहू, कार्यकारी अध्यक्ष ए. शेखर राव, उपाध्यक्ष आर.पी. गजेंद्र, धनंजय दुबे, रूपेश कोसरे व हेमंत टंडन शामिल थे.