बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन का प्रथम सहरसा जिला सम्मेलन

मजदूर अधिकारों में कटौती व सुरक्षा-सम्मान के सवाल पर बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन (सम्बद्ध ऐक्टू एवं एआईसीडब्लूएफ) का प्रथम सहरसा जिला सम्मेलन 31 दिसम्बर 2018 को स्थानीय ऐक्टू जिला कार्यालय परिसर में सम्पन्न हुआ. सम्मेलन की शुरुआत लाल झंडा फहराने और शहीद वेदी पर पुष्प अर्पण व दो मिनट का मौन रखकर मजदूर आंदोलन के सभी शहीदों-मृतकों को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई.

सम्मेलन का उद्घाटन ऐक्टू व बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन के राज्य महासचिव आर.एन .ठाकुर ने किया. उन्होंने विनाशकारी मोदी सरकार को ध्वस्त करने के लिए साझा प्रतिरोध मजबूत करते हुए 8 -9 जनवरी को देशव्यापी आम हड़ताल सफल बनाने का आहृान किया. यूनियन के जिला संयोजक मुकेश कुमार ने कामकाज व आय-व्यय की रिपोर्ट पेश की. रिपोर्ट पर बहस में हिस्सा लेते हुए कई प्रतिनिधियों ने महत्वपूर्ण सलाह-सुझाव दिये, जिसे संयोजक ने स्वीकार कर लिया. तत्पश्चात सम्मेलन ने सर्वसम्मति से रिपोर्ट को पारित कर दिया.

सम्मेलन के पर्यवेक्षक बिहार राज्य निर्माण मजदूर यूनियन के राज्य कार्यकारिणी सदस्य अरविंद कुमार शर्मा ने नई जिला कार्यकारिणी का चुनाव सम्पन्न कराया. सम्मेलन ने 21-सदस्यीय जिला कार्यकारिणी निर्वाचित की, जिसमें विजेंद्र प्रसाद यादव को अध्यक्ष, मुकेश कुमार को सचिव और सज्जन राय को कोषाध्यक्ष चुना गया. सम्मेलन में विभिन्न प्रखंडों के करीब 70 महिला-पुरुष प्रतिनिधि शामिल हुए. 