सम्मेलन-कॉन्फ्रेन्स

ऐक्टू का दुर्ग जिला सम्मेलन संपन्न

ऐक्टू का दुर्ग जिला सम्मेलन 7 अक्टूबर, 2018 को भिलाई, सेक्टर-6 में सम्पन्न हुआ. सम्मेलन के मुख्य अतिथि ऐक्टू के राष्ट्रीय महासचिव राजीव डिमरी थे तथा पर्यवेक्षक नरोत्तम शर्मा थे. सम्मेलन की शुरूआत दिवंगत साथियों की याद में एक मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि देने से हुई.  

सम्मेलन के सुचारु रूप से संचालन के लिए पाँच सदस्यीय अध्यक्षमंडल बनाया गया जिसमें ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भीमराव बागड़े समेत जयप्रकाश नायर, अशोक मिरी, ए.जी. कुरैशी और मोतम भारती शामिल थे.

बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ का तीसरा सम्मेलन

आशा को सरकारी कर्मी का दर्जा दो, 18000 मानदेय लागू करो के नारों के साथ ऐक्टू और कर्मचारी महासंघ (गोप गुट) से संबद्ध ‘बिहार राज्य आशा कार्यकर्ता संघ’ का तीसरा राज्य सम्मेलन पटना में 3 नवंबर ’18 को संपन्न हुआ. सम्मेलन ने आशा सहित सभी स्कीम वर्करों को आधुनिक गुलाम बनाने वाली मोदी- नितीश सरकार को आगामी चुनाव में धूल चटाने, 1 दिसंबर से राज्यव्यापी अनिश्चितकालीन हड़ताल से मोदी-नितीश के खिलाफ आर-पार की लड़ाई शुरू करने तथा 8-9 जनवरी ’19 को देशव्यापी दो दिवसीय आम हड़ताल को सफल बनाने का आहृान किया.

श्रमिकों का राष्ट्रीय सम्मेलन 8-9 जनवरी 2019 को दो दिन की देशव्यापी आम हड़ताल का ऐलान

देश के 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियन संगठनों और स्वतंत्र फेडरेशनों के संयुक्त मंच के बैनर तले मजदूरों का राष्ट्रीय सम्मेलन 28 सितंबर 2018 (शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जन्म दिवस) को मावलंकर हॉल, नई दिल्ली में आयोजित किया गया. सम्मेलन ने एक घोषणापत्र (देखें बाक्स) जारी किया. घोषणापत्र में मोदी सरकार की जन-विरोधी, मजदूर-विरोधी, राष्ट्र-विरोधी नीतियों व कदमों, सरकार द्वारा मजदूरों की 12-सूत्री मांगों को नजरअंदाज करने और उनपर हमलों को निरंतर बढ़ाने के खिलाफ आंदोलन को और अधिक तेज करने के लिये 8 और 9 जनवरी 2019 को दो दिन की देशव्यापी आम हड़ताल का ऐलान किया.  

सेंटर ऑफ स्टील वर्कर्स की वार्षिक आमसभा

12 अगस्त को भिलाई स्टील प्लांट में कार्यरत यूनियन सेंटर ऑफ स्टील वर्कर्स (संबद्ध ऐक्टू) की वार्षिक आमसभा सेक्टर-4 स्थित गुजराती भवन में संपन्न हुई. श्रम-संघर्षों में शहीद हुए साथियों की श्रद्धांजलि के साथ अशोक मिरी, आर.के. जायसवाल, हेमंत टंडन की अध्यक्षता और वरिष्ठ साथी शिवकुमार प्रसाद के आतिथ्य में कार्यक्रम की शुरूआत हुई. ए. शेखर राव पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित रहे. जनकवि वासुकि प्रसाद उन्मत्त द्वारा जनगीत की प्रस्तुति के उपरांत महासचिव श्याम लाल साहू ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया और कोषाध्यक्ष बृजेंद्र तिवारी ने वार्षिक आय-व्यय का विवरण दिया.

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज मेस वर्कर्स यूनियन ने मनाई 50वीं सालगिरह

14 अगस्त को पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज मेस वर्कर्स यूनियन ने यूनियन की 50वीं सालगिरह मनाई. यह यूनियन वर्ष 2010 में ऐक्टू के साथ संबद्ध हुई थी. इसमें यूनियन द्वारा आज तक किए गए कार्यों पर चर्चा की गई. और साथ ही यूनियन कि उपलब्धियों का जिक्र हुआ, और साथ ही कमियों पर मंथन किया गया. यूनियन के प्रधान सतीश कुमार ने यूनियन द्वारा किए गए बड़े संघर्षों, जिनमें वर्करों को करोड़ों रुपयों का रुका ईपीएफ मिलने की जीत शामिल है, का जिक्र किया.

ऑल इंडिया म्युनिसिपल वर्कर्स फेडरेशन का दूसरा राष्ट्रीय सम्मेलन संपन्न

ऑल इंडिया म्युनिसिपल वर्कर्स फडरेशन (एआईएमडब्लूएफ-संबद्ध ऐक्टू) का दूसरा राष्ट्रीय सम्मेलन 25 अगस्त 2018 को पुणे महानगरपालिका कर्मचारी यूनियन के कार्यालय, श्रमिक भवन, शिवाजी नगर (का. ए.डी. भोसले नगर, का. स्वपन मुखर्जी सभागार एवं का. डी.पी. बक्शी मंच) में सम्पन्न हुआ.

ऐक्टू की जम्मू एवं कश्मीर इकाई की स्थापना हुई

22 जुलाई 2018 को ऐक्टू की जम्मू एवं कश्मीर इकाई की स्थापना हुई. इस संबंध में हुई बैठक का उद्घाटन फेडरेशन ऑफ यूनियनस् ऑफ इंडस्ट्रीयल वर्कर्स (एफयूआईडब्लू) के अध्यक्ष और भाकपा-माले के राज्य सचिव निर्दोष उप्पल ने किया. बैठक में फेडरेशन से जुड़ी तमाम ट्रेड यूनियनों के नेताओं ने भागीदारी की. इस मौके पर ऐक्टू के महासचिव राजीव डिमरी और भाकपा-माले के केंद्रीय कमेटी सदस्य सुखदर्शन सिंह नत्त मौजूद थे.

शिक्षिकाओं का पटना में राज्य सम्मेलन

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (गोप गुट) के नेतृत्व में 19 जुलाई 2018 को नेशनल फोरम ऑफ वीमेन टीचर्स (शिक्षिकायें) की बिहार इकाई का एक दिवसीय राज्य सम्मेलन पटना में संपन्न हुआ. सम्मेलन के खुले सत्र का उद्घाटन बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ (गोप गुट) के महासचिव नागेंद्र सिंह ने किया और प्रतिनिधि सत्र का उद्घाटन संघ के अध्यक्ष रघुवर रजक ने किया.

उत्तराखण्ड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन के ब्लाक सम्मेलन

ऐक्टू से संबद्ध उत्तराखण्ड आशा हेल्थ वर्कर्स यूनियन के अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट और ताड़ीखेत-रानीखेत के ब्लॉक सम्मेलन सम्पन्न हुए. इनमें ऐक्टू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजा बहुगुणा मुख्य वक्ता रहे. सम्मेलनों में नई ब्लॉक कार्यकारिणियों व पदाधिकारियों का चुनाव किया गया. आशा संगठन को ब्लॉक स्तर पर मजबूत करने का यह अभियान जारी रहेगा. जुलाई माह के अंत तक आशा यूनियन के सभी ब्लॉक सम्मेलन करते हुए यूनियन को मजबूत करने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा. ु

 

पटना नगर निगम कामगार यूनियन का 18वां सम्मेलन

10 जून 2018 को ‘पटना नगर निगम कामगार यूनियन’ का 18वां सम्मेलन पटना सिटी नगर निगम अंचल कार्यालय कैंपस हॉल में आयोजित हुआ. शहीद का. टेशलाल वर्मा की शहीद वेदी पर फूल चढ़ाने और मजदूर संघर्षों में शहादत दिए शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखने के साथ सम्मेलन की कार्यवाही शुरू हुई. श्यामलाल प्रसाद, देवानन्द राम, रमता सिंह, चिदानन्द यादव और मसूद मियां के अध्यक्षमंडल ने सम्मेलन की अध्यक्षता की. सम्मेलन को विशिष्ट अतिथि ऐक्टू के राज्य महासचिव आर.एन. ठाकुर के साथ ही ऐक्टू के राज्य अध्यक्ष श्यामलाल प्रसाद, मंगल राम, तुफानी राम, सत्येंद्र सिंह आदि ने संबोधित किया.